गन्ना संघ, उत्तर प्रदेश, भारत

चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग

हमारे बारे में

  प्रमुख कार्यकर्ता
श्री संजय आर भूसरेड्डी

गन्ना एवं चीनी आयुक्त, प्रमुख सचिव, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग, उ.प्र.

आर० पी० यादव

प्रबंध निदेशक

प्रमुख कार्य

उत्तर प्रदेशीय सहकारी गन्ना समिति संघ लिमिटेड लखनऊ का कार्य क्षेत्र सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश है।

कार्य क्षेत्र

  • प्रदेश के गन्ना उत्पादकों तथा सदस्य सहकारी गन्ना विकास समितियों के हितों की रक्षा करते हुये उनकी उचित मांगो के प्रति सचेष्ट है।
  • प्रदेश की चीनी मिलों एवं सदस्य सहकारी गन्ना विकास समितियों के मध्य सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध स्थापित करते हुए गन्ने के विकास तथा सुचारू रूप से कृषि निवेशों की बिक्री व्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान इस संस्था का है।
  • सदस्य सहकारी गन्ना विकास समियितों का पथ प्रदर्शन करते हुए उनके संगठित रूप से कार्य संचालन हेतु नीति निर्धारित करने के साथ ही उनका प्रतिनिधित्व भी करता है।
  • गन्ने की पैदावार हेतु सदस्य गन्ना समियितों के माध्यम से प्रदेश के गन्ना किसानों को उर्वरक, कृषि अन्य सिंचाई के साधन तथा कृषि सम्बन्धी अन्य आवश्यक उपकरणों की आपूर्ति करने के साथ-साथ इस कार्य हेतु ऋण के रूप में आर्थिक सहायता की व्यवस्था करता है।
  • सदस्य गन्ना समितियों के सदस्यों में मितव्यता, आत्मबल, परस्पर भाईचारे की भावना, आत्मविश्वास, प्रेम व्यवहार, व्यापार कुशलता, नैतिकता एवं सहकारिता के अन्य उद्देश्यों को अग्रसार करने हेतु प्रसार, प्रचार एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था करता है।
  • प्रदेश के गन्ना किसानों के रहन-सहन के स्तर को ऊंचा उठाता है, आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराता हैं एवं उनकी आर्थिक स्थिति मे उत्थान लाता है।
  • प्रदेश के गन्ना किसानों द्वारा चीनी मिलों की आपूर्ति किए गए गन्ने के निर्धारित मूल्य का भुगतान समायान्तर्गत सुनिश्चित करता है।

गन्ना सेवा प्राधिकरण

गन्ना संघ एवं प्रदेश की गन्ना विकास समितियों की सेवा सम्बन्धी मामलों के निस्तारण हेतु विभिन्न स्तर पर निम्न सेवा प्राधिकरण स्थापित है

1 जोनल गन्ना सेवा प्राधिकरण

ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक के नियंत्रण में परिषद स्तर पर

2 जिला गन्ना सेवा प्राधिकरण जिला गन्ना अधिकारी के अधीन
3 क्षेत्रीय गन्ना सेवा प्राधिकरण उप गन्ना आयुक्त मण्डलीय के अधीन
4 राज्य गन्ना सेवा प्राधिकरण गन्ना आयुक्त, उ०प्र० के अधीन